Tuesday, 11 March 2025

 माइक्रोमैनेजमेंट अक्सर कार्य के प्रतिकूल वातावरण बनाता है। जब व्यक्ति हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी चीज़ को नियंत्रित करते हैं या चेष्टा करते है  तो यह एक खलबली पैदा करता है और खलबली जब जायदा बढ़ जाती है जब इसमें बाकि सब की सिर्फ जबाबदेही होती है और आपके पास सारे अधिकार।  


व्यक्ति मैं विश्वास की कमी पैदा होती है कर्मचारी खुद को कमतर आंकते हैं और हतोत्साहित महसूस करते हैं, उन्हें अपनी क्षमताओं पर भरोसा नहीं होता। जब हर कदम तय किया जाता है तो रचनात्मकता के लिए कोई जगह नहीं बचती।यह तनाव पैदा करता है  कर्मचारी और प्रबंधन के बीच , दोनों ही बर्नआउट का अनुभव करते हैं।परिणामों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, लोग अनावश्यक अप्रूवल पर समय बर्बाद करते हैं। स्वायत्तता और विश्वास की कमी से निराश होकर प्रतिभाशाली कर्मचारी नौकरी छोड़ देते हैं।

एक स्वस्थ कार्य संस्कृति अत्यधिक नियंत्रण पर नहीं, बल्कि विश्वास, सशक्तिकरण और स्पष्ट अपेक्षाओं पर पनपती है।

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